आपके हेल्थकेयर बजट को बचत में बदलने के 6 उपाय

Untitled 1

 

हमारे जीवन में बहुत सारी चुनौतियाँ आती है पर सबसे बड़ी चुनौती है हमारा हेल्थ और उससे जुड़ा उसका इलाज। जब हमारे हेल्थ पर कोई इमरजेंसी आती है तो उससे जुड़े खर्चे हमें बेहद परेशान कर देते हैं। हेल्थ इमरजेंसी आपको कई तरह से चुनौती देते हैं, और आपको महंगे मेडिकल बिलों और दवाइयों के खर्चो से रूबरू होना पड़ता है जो आपके बजट पर भारी पड़ सकतें हैं।

जैसे हम अपने जीवन में हर चीज़ की प्लानिंग करते हैं, वैसे ही हेल्थ केयर और उससे सम्बंधित खर्चो को भी हमें प्लान करके आगे बढ़ना चाहिए। हेल्थ केयर और उससे जुड़े पॉइंट्स की जानकारी नीचे दी गयी हैं, जिसमें मेडिकल लोन भी शामिल है।

  • रोजाना करें वॉक और वर्कआउट

नियमित तरह से हर दिन एक्सरसाइज और वॉक करना एक अच्छी आदत है, जिससे कई बिमारियों को अपने से दूर रखने में मदद मिलती है. यह सारी फिजिकल एक्टिविटी को अपने डेली एक्टिविटी में रखने से हार्ट की बिमारी, कैंसर, डायबिटीज का रिस्क बहुत कम हो जाता है।

इसके अलावा रोज़ एक्सरसाइज और वॉक करने से कैलोरीज बर्न होती है जो मोटापे को कम करने में, काफी मददगार साबित होती है। घर में ही आसानी से किये जाने वाले एक्सरसाइज और आस पास के वॉक से आपका स्वास्थ और जीवन हमेशा ही बिमारियों से मुक्त रहेगा। इस आसान से प्रयास से ना आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर नियंत्रण में रख रहे हैं, बल्कि बिना खर्च, आप अपने डॉक्टर भी बन जाते हैं।

  • दवाइयां थोक में ही खरीदें

अगर आप नियमित दवा पर है, तो  एक साथ 3-4 महीने की दवाई लेने पर काफी पैसे बच सकतें हैं. अपनी दवाओं को डोसेज के हिसाब से प्लान करके पहले ही मंगा ले और पैकेज डील्स में इन्हे थोक में  खरीद कर पैसे बचाएं। इतना ही नहीं, आप बार-बार फार्मेसी के चक्कर काटने और आने जाने से होने वाले खर्चों से भी अपना बचाव करेंगे।

  • पैकेज डील लेना बेस्ट है

अगर आप नियमित तौर पर किसी लम्बी बिमारी का इलाज कर रहे है, जैसे की डायबिटीज, सफेदी, मोटापे को घटाना इत्यादि, तो ऐसे कई हॉस्पिटल या क्लिनिक है जो इसके इलाज के लिए एक पैकेज डील बना देते हैं। इससे आप के रेगुलर इलाज में काफी पैसे की बचत होती है, क्यूंकि इन सारे बिमारियों में आपको बार बार डॉक्टर के पास जाना होता है, और पैकेज डील बनाने से आप हर बार का कंसल्टेशन फीस देने से बच जाते हैं।

उदहारण के तौर पर नवी मुंबई में तेरना हॉस्पिटल अच्छे पैकेज डील्स देते हैं, जिससे पैसे मैं काफी बचत हो जाती है, इसलिए इसे सब्सक्राइब ज़रूर करना चाहिए।

  • अपने स्वास्थ्य के इश्यूज को बढ़ने ना दें

यदि शुरूआती अवस्था में ध्यान ना दिया जाए, तो एक साधारण खांसी कुछ ही समय में निमोनिया में बदल सकती है। इससे ना केवल इस बीमारी को स्थायी रूप से झेलने का खतरा होगा, बल्कि उपचार का खर्च भी बढ़ जायेगा। शुरुआती लक्षणों को जानें और सतर्क रहे, और अपने स्वस्थ जीवन में आगे बढ़ते रहें।  

  • मेडिकल लोन की भी मदद लें

इस बात को सभी मानते हैं की मेडिकल इमरजेंसी किसी का इंतजार नहीं करती है। आपको अपने हेल्थकेयर खर्चों को कवर करने के लिए पैसे की आवश्यकता कब होगी इसका कोई अनुमान नहीं लगा सकता। ऐसे मामलों में, मेडिकल लोन लेना एक समझदार कदम होगा। मेडिकल लोन को अप्लाई करना बेहद ज़रूरी हो जाता हैं, और आपके महंगे इलाज के लिए एक और बैकअप बना देता हैं, विशेष रूप से हेल्थपास जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म जहां से 4 घंटे के भीतर ही मेडिकल लोन मिल हो जाता है।

  • अपने हेल्थ बेनिफिट्स को जानें

अगर आपने मेडिकल लोन या हेल्थ इंश्योरेंस के लिए अप्लाई किया है, तो उससे जुड़े आपको क्या फायदे हैं, यह जानना बहुत ज़रूरी हैं।

उदाहरण के लिए, हेल्थपास एक डिजिटल हेल्थ वॉलेट है जो आपको 1 लाख रुपये तक का लोन दे सकता है और इसके साथ ही आपको ईएमआई स्कीम्स भी  मिलती हैं जो आपके सुविधा अनुसार रीपेमेंट ऑप्शनस के द्वारा वापस भी किया सकता है।

आप जब अपने हेल्थ बेनिफिट ऑप्शनस के बारे में अच्छी तरह से जान लेंगें, तो आपको सभी विकल्पों में से एक चुनने में बहुत आसानी हो होगी।

हमारे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण और लम्बा चलने वाला सम्बन्ध हमारे खुद के शरीर के साथ होता है और इसके लिए हमें हर कोशिश करनी चाहिए की हम एक स्वस्थ और भय मुक्त जीवन का पालन कर सकें. खासकर जब आपके पास हेल्थपास जैसा ऐप हो, जो आपकी स्वास्थ्य देखभाल के कई पहलुओं को कवर करने में आपकी मदद करेगा, जैसे कि सस्ती दवाइयां और चेकअप के ऑप्शनस, और पैसे बचाने के और तरीकों में विभिन्न कैशबैक ऑफर्स।

अपने हेल्थ इश्यूज के टेंशन को हटाने के लिए आज ही डाउनलोड करें हेल्थपास ऐप्प।

#हेल्थपासइंडिया #डाउनलोडहेल्थपास